my village

my village
my village

Translate

शुक्रवार, 3 जनवरी 2014

सेहतमंद रह्ने के 15 राज़




तेज़ी के साथ बदल रहे समय मे खुद का  ध्यान रखना मुश्किल हो जाता है । लेकिन ज़रा सोचिये जब आप ही नही रहेंगे तो ये भाग दौड किस काम का । अपने शरीर को स्वस्थ रखने और तरोताज़ा रखने के लिये आप अगर इन 15 तरीके पर काम करेंगे तो आप हमेशा खुश रहेंगे । क्या हैं ये 15 राज़ यहा देखिये :-
  


1. व्यायाम नियमित करे -
 
जिस तरह मशीन को सही रखने  के लिये उसकी सर्विसिंग की जरुरत होती है या नियमित देखभाल की जरुरत पड्ती है उसी प्रकार हमारा शरीर है । नियमित व्यायाम करने से हमारे शरीर के सभी अंग तंदुरस्त रहते है और मासिक तनाव कम होता है शरीर मे ऊर्जा का संचार होता है । इसके लिये आप नियमित रूप से 20 से 25 मिनिट दौड्ना , साईकिल चलाना या वाकिंग करना चाहिये ।

2.सकारात्मक नजरिया रखे -

हमारा मस्तिस्क जैसा सोचता है हमारा शरीर व्य्वहार भी उसी प्रकार का होता है ।  इसलिये हमेशा सकारात्म्क सोच रखे नकरात्मक चीजो से दूर रहे । सारी समस्या का हल हमारे मस्तिस्क से ही होता है और मस्तिस्क को स्व्स्थ रख्ने के लिये हमेशा अपना रवैया खुद के लिये भी और दूसरो के साथ भी सकारात्म्क रखे ।

3.जल्दी सोये और जल्दी उठे ‌-



शरीर को स्वस्थ रखने के लिये यह सबसे जरूरी है की 7 से 8 घंटे की नींद पूरी हो और इसके लिये जरूरी है की समय पर बिस्तर मे पहुच जाना चाहिये और सुबह जल्दी उठना चहिये सोने का सही समय रात 10 बजे है एवम 5 बजे सुबह उठ जाना चाहिये ।

4. तनाव से दूर रहे -

तनाव से न केवल आपकी खुशी प्रभावित होती है बल्कि आपके सेहत मे भी फर्क पड्ता है लम्बे समय तक तनाव मे रह्ने से डिप्रेसन , इंसोमनिया, ह्र्दय रोग , पाचन तंत्र से सम्बंधित परेशानिया, बालो का झड्ना आदि हो सकता है। कभी भी 30 सेकेण्ड से ज्यादा तनाव की स्थिति मे नही रहना चाहिये । जब भी तनाव से ग्रसित हो लम्बी सांस लेने का अभ्यास करे । और रोजाना 1 घण्टा योगा जैसे प्राणायाम करे ।

5. त्वचा का रखे हमेशा ख्याल -

अपनी त्वचा को सूर्य की किरणो तथा प्रदूशण से  बचाये । इससे उम्र बढने की रफ्तार भी कम हो सकती है और त्वचा कैंसर से भी बचा जा सकता है । इसके लिये संस स्क्रीन का उपयोग करे और घर से निकले तो स्कार्फ साथ मे जरूर रखे ।

6. सुबह का नाश्ता जरूर करे -

सुबह का नाश्ता दिन के भोजन का एक जरूरी हिस्सा है नियमित रूप से नाश्ता करने से ,मेटा बोलिज्म प्रक्रिया बेहतर होता है और इससे वजन को सही रखने मे मदद मिलता है । प्रोटीन , फैट , और कार्बोहाइड्रेट का संतुलित मिश्रण सेहत मंद बनाता है और इससे एक्रागता बढती है ।

7. पर्याप्त पानी पीना चाहिये -

भोजन के साथ साथ पानी का भी सही संतुलन भी उतना ही जरूरी है। रोजाना कम से कम 8 गिलास पानी जरूर पीना चाहिये । इससे शरीर को पर्याप्त नमी मिलने पर किड्नी की कार्यप्रणाली बेहतर होती है , जिसका प्रभाव त्वचा पर पड्ता है और मांस पेशीयो को भी ऊर्जा मिलती है।

8. सब्जियो का सेवन अधिक से अधिक करे -

फाइबर और जरूरी विटामिन से भरपूर सब्जियो को खाने से शरीर  को पर्याप्त मात्रा मे पोसक तत्व की पूर्ती होती है । ये पाचन तंत्र को बेहतर बनाते है वजन को नियंत्रित रखते है और अंगो को स्वस्थ बनाने का  काम करते है ।

9. फ्लासिंग से करे दांतो की सफाई -

रोजाना ब्रश करने के साथ साथ हर रात सोने से पहले कुछ मिनिट फ्लासिंग को भी दे इससे ब्रसिंग प्रक्रिया और बेहतर होती है और यह मसूढो की बीमारिया जैसे जिंजीवाइटिस  को होने से रोकता है ।

10. कम करे कम्प्युटर का इस्तेमाल  -

अत्यधिक समय आंलाइन बिताने से उसका असर सिर्फ आंखो पर ही नही पडता है बल्कि कई शोधो मे इस बात की पुश्टि हुई है कि इंटरनेट की लत से व्यक्ति की बुध्दिमत्ता पर प्रभाव पडता है । सोने से एक घंटे पहले ही अपना कम्प्युटर आफ कर दे तभी बेहतर नींद ले पायेंगे ।

11. प्रोसेस्ड फूड से करे तौबा -

प्रोसेस्ड फूड फैट , सुगर और रिफाइंड कार्बोहाईड्रेट्स से भरे होते है । इससे पाचन तंत्र कमजोर होता है वजन तेज़ी से बढता है और कई परेशानिया होती है ।

12. शक्कर का कम से कम करे इस्तेमाल -

कई वैज्ञानिको मे इस बात को लेकर मतभेद है कि शक्कर मे टाक्सिक होता है । लेकिन शरीर पर इसके नकारात्मक प्रभाव का प्रमाण देखा गया है । इससे डायबीटीज , सूजन और कई क्रानिक बीमारियो के होने की आशंका को टाला जा सकता है ।

13. अपनी शरीर को भी सुने -

हमेशा अपने विश्वसनीय डाक्टर से ही अपनी परेशानी पर चर्चा करनी चाहिये , लेकिन आपके शरीर को आपसे बेहतर कोई नही जान सकता है । इसलिये अपनी शारीर मे हो रहे गतिविधियो पर ध्यान रखे ।

14. खुद को रखे सेफ -
 
गलत यौन सम्बंधो से बचे इससे कई तरह की बीमारिया हो सकती है और अनचाहे गर्भ की भी समस्या बनी रहते है । इसलिये हमेशा सेफ रहे ।


15. गलत लोगो से दूर रहे -

ऐसे दोस्तो या परिचितो से दूर रहे जो आपको सिगरेट ,शराब या अन्य बुरे आदतो की ओर धकेलते हैं । इससे आपका सेहत और वक्त दोनो बरबाद होता है ।









 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Don't forget to share

पिछले पोस्ट

इन्हे भी देखे